अन्तर्राष्ट्रीय मद्यनिषेध दिवस पर ए0बी0यू0एस0 उत्तर प्रदेश द्वारा फिरोजाबाद में हुए कई कार्यक्रम

0
106

 

26 जून 2019 को अन्तर्राष्ट्रीय मद्यनिषेध दिवस पर ए0बी0यू0एस0 उत्तर प्रदेश द्वारा फिरोजाबाद में नगर के विभिन्न स्थानों पर मद्यनिषेध/नशामुक्ति पर कई कार्यक्रम कराए गए।


प्रातः 9 बजे – न्यू रामगढ़, रामकृष्ण नगर तथा करबला क्षेत्र के विभिन्न बच्चों ने मद्यनिषेध पोस्टर प्रतियागिता में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। जिसमें दीपांशू ने प्रथम, जाह्नवी ने द्वितीय, वैभव ने तृतीय तथा अनुष्का ने चतृर्थ स्थान प्राप्त किया।

प्रातः 10 बजे – विभव नगर और समीप के क्षेत्र की महिलाओं और बच्चों ने हाथों में ‘‘जीवन को नव मोड़ दो, शराब पीना छोड़ दो’’, मद्यपान दुर्घटना है, साबुत कुछ न बचना है’’, ड्रग्स, तम्बाकू और शराब तन, मन, धन सब करें खराब’’ जैसे स्लोगन लिखी तख्तियॉं लेकर शराबबन्दी के लिए मौन जुलूस भी निकाला।

प्रातः 11 बजे – विभव नगर गेट नं0 2 के समीप एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन अभिमान भारतीय प्रतिभा अधिकार मंच के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। जिसमें नशे के कारण होने वाली तमाम बुराइयों की तरफ इशारा कर समाज को नशे के खिलाफ जागरुक किया गया तथा मद्यपान के कारण होने वाले गृहक्लेश, पारिवारिक तथा सामाजिक विघटन आदि कुरीतियों पर प्रकाश डाला गया। जिसका आस-पड़ोस के तमाम दर्शकों ने भरपूर आनंद उठाया और आज के बाद नशा न करने की शपथ भी ली।

अपरान्ह 12 बजे – समापन सत्र में विभव नगर, जलेसर रोड स्थित ग्लोबल करियर एकेडमी के सभागार में मद्यनिषेध पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमान मनोज कुमार जी जिला मद्यनिषेध अधिकारी फिरोजाबाद ने ए0बी0यू0एस0 संस्थान द्वारा चलाए जा रहे नशामुक्ति एवं पुनर्वास केन्द्र की स्थापना पर बधाई देते हुए सभा में उपस्थित प्रबुद्धजनों तथा आम जनता को नशे से होने वाली हानियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मद्यपान से धन अपव्यय तथा शारीरिक शक्ति का ह््रास तो स्पष्ट ही होता है, इसके अतिरिक्त सामाजिक विघटन बढ़ता है तथा सामाजिक अव्यवस्था और अराजकता का विकास होता है । राष्ट्रपिता बापू ने कहा था- ” शराब सब बुराइयों की जननी है । इसकी आदत राष्ट्र को विनाश के कगार पर लाकर खड़ा कर देती है । ” श्रीमान राकेश रोशन जी प्राविधिक पर्यवेक्षक मद्यनिषेध विभाग आगरा ने बताया कि हमारा ये प्रयास बच्चों में पल रही नशे की लत को जड़ से उखाड़ फेंकने की जिद है। सौभाग्य से सरकार के इस ‘मद्य निषेध अभियान’ में आज समाज भी पूर्णतः सहयोग दे रहा है । पुरुष ही नहीं अपितु महिलाएँ भी इस पुनीत कार्य में साथ दे रही हैं ।

संस्था निदेशक श्री गौरव चौहान ने कहा कि ए0बी0यू0एस0 उत्तर प्रदेश पूर्णरुप से नशे के खिलाफ न केवल जागरुकता अभियान ही चलाएगा अपितु इस समाज से नशे की लत को जड़ से खत्म करने का भरसक प्रयास करेगा। उन्होंने आगे बताया कि ए0बी0यू0एस0 द्वारा संचालित किये जा रहे अभिमान नशामुक्ति एवं पुनर्वास केन्द्र पर शराब, ड्रग्स, तम्बाकू, चरस, अफीम, गांजा आदि अनेक प्रकार के नशा के आदी लोगों का मुफ्त इलाज कराया जाएगा।
जिसमें फिरोजाबाद तथा आसपास के क्षेत्रों के लोग नशे की गिरफ्त में फंसे अपने परिवारजनों को इलाज के लिए भर्ती कराकर उन्हें इससे बचाकर पुनः सही रास्ते पर लाकर एक नया जीवन प्रदान कर सकते हैं।

कार्यक्रम के अंत में श्री मनोज कुमार जी के कर कमलों से विभाग द्वारा प्रतियोगिता में विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में श्री शैलेष कुमार, श्री विमल कुमार, राजीव शर्मा ने सम्पूर्ण कार्यक्रम के सफल आयोजन पर बधाई दी।
कार्यक्रम में श्री अनिल शर्मा, ओम प्रकाश कुशवाहा, आनंद कुमार शर्मा, श्रीमती इंद्रा देवी, मधु देवी, श्यामा देवी, ज्योती शर्मा, कु0 मानसी, कु0 जाह्नवी, राधा, रिया, हरिओम बाबू, आकाशदीप आदि का विशेष सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here